तेजी से वजन कैसे बढाये

appetizing burger with beef served on wooden board
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यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो तेजी से वजन बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, तो इससे पहले कि आप कुछ और वजन बढाना शुरू करें, अपने वास्तविक वजन पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह आपको सही रास्ते पर लाने में मदद करेगा। एक बार जब आप अपना वास्तविक वजन जान लेते हैं, तो आप अब यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन सा वजन बढ़ाने वाला तरीकाआपको मनचाहा परिणाम दे सकता है।

अपने वास्तविक वजन को जानने के अलावा, यह भी नोट करना बहुत ज़रूरी है कि आपका वजन और आपके शरीर की ऊचांई कितनी है।


एक बार जब आप अपने वास्तविक वजन और ऊंचाई की पहचान करके अपना आदर्श वजन हासिल कर लेते हैं, तो अब आप तेजी से, आसान और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने में आगे बढ़ सकते हैं।

भोजन

यह प्रमुख कारक है जो तेजी से वजन बढ़ाने में बहुत योगदान देगा। क्यों, क्योंकि भोजन वह है जहाँ लोग अपनी ऊर्जाओं को शरीर द्वारा आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों के प्राथमिक स्रोत से अलग होने के लिए ले जाते हैं। यदि आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने भोजन की सावधानीपूर्वक योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको संतोषजनक परिणाम मिलेंगे। अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कैलोरी का भार उठाना होगा। और ये कैलोरी केवल किसी भी भोजन के बारे में नहीं बल्कि उन प्राकृतिक स्रोतों से होनी चाहिए जो आपके शरीर को इसकी मात्रा की आवश्यकता होगी।

यह अनुशंसा की जाती है कि जो लोग अपना वजन बढ़ा रहे हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कैलोरी की मात्रा दोगुनी कर देनी चाहिए कि उनके पास जलाए जाने के लिए पर्याप्त आपूर्ति है। आदर्श कैलोरी का सेवन प्रतिदिन 300 से 500 तक होना चाहिए – यह व्यक्ति की भूख और खाने की आदतों पर निर्भर करता है। यदि आप बहुत कुछ नहीं खाते हैं, तब भी आप दिन के लिए अपने भोजन में उदारतापूर्वक हिस्सा जोड़कर इस कैलोरी की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए, आपको अपने भोजन को भी बढ़ाना होगा, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ खाद्य पदार्थों जैसे कि लीन मीट, बीन्स, सीफूड, पोल्ट्री उत्पाद, फल और सब्जियों से बने हों। वर्कआउट के दौरान आपको जो खोया है उसे भरने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे पानी और अन्य जूस भी पीने चाहिए।

व्यायाम करें।

व्यायाम और वर्कआउट जैसी शारीरिक गतिविधियों का एक नियमित सेट होने से आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप अपनी मांसपेशियों का निर्माण और मजबूत कर रहे हैं। अभ्यास का एक सेट जिसे आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जो मांसपेशियों को मजबूत करने जैसे कि लिफ्टिंग, स्क्वाट्स, बेंच प्रेस और पसंद को बढ़ावा देता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल आपकी मांसपेशियों का निर्माण करता है, बल्कि खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण आपको इनकी टोनिंग में भी मदद करता है।

कुछ सप्लीमेंट्स

यदि आप तेजी से वजन हासिल करना चाहते हैं, तो आपको वजन बढ़ाने के पूरक आहार के साथ भोजन का सेवन और व्यायाम करना चाहिए। ये सप्लीमेंट्स तेजी से वजन बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि ये शरीर को खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित करने में मदद करते हैं और वर्कआउट और एक्सरसाइज के कठोर सेट के दौरान शरीर को शारीरिक दर्द को सहन करने में भी मदद करते हैं।

Author: WWBLOG

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