मोटापे से परेशान हैं तो यह अवसर बिल्कुल न गावना

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हम अक्सर सोचते हैं कि मोटापा कैसे कम किया जाए लेकिन उससे पहले मोटापे की परिभाषा को समझ लेते हैं। मोटापे का अर्थ है शरीर में बहुत अधिक चर्बी का जमा होना, जिसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मोटापे में आपका वजन उस वजन से बढ़ता है जो आपकी हाइट के हिसाब से आपके लिए हेल्दी माना जाता है। जाता है । मोटापा होना आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इससे आपके शरीर को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, जैसे- हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह आदि। मोटापा आपके स्वास्थ्य में कहीं न कहीं बाधा है, इसलिए हम सभी को मोटापे से छुटकारा पाना होगा। इन रुकावटों और बीमारियों से बचें।

चाय में मसाले डालें

भारत में बहुत कम लोग होंगे, जिन्हें चाय पीना पसंद नहीं है, अक्सर चाय मेहमानों के सामने रखी जाती है और आपकी सेहत के लिए भी अच्छी होती है। मोटापा कम करने के लिए आपको चाय छोड़ने की जरूरत नहीं है बल्कि इसमें मसाले मिलाकर पीने की जरूरत है, इससे आपका वजन कम होगा और आपका गला खराब नहीं होगा। अब सवाल यह उठता है कि आप चाय में किस तरह के मसाले मिला सकते हैं? – काली मिर्च, दाल चीनी, इलायची पाउडर और अदरक भी.

फल और सबजीया

फल और सब्जियां वजन कम करने में बहुत मदद करती हैं और आपके शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करती हैं। बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं और इसकी जगह पर ढेर सारी सब्जियां खाएं और आप नाश्ते में फल भी खा सकते हैं। मोटापे में आपको हाई फाइबर वाली सब्जियां खानी चाहिए, जिससे आपको दिन भर फिर से भूख न लगे और आपका पेट भरा रहे। उच्च फाइबर भोजन, धीरे-धीरे पचता है, रक्त शर्करा को स्थिर रखता है।

रोजाना शहद लें

pancake with honey on plate
Photo by Pixabay on Pexels.com

मोटापा कम करने के लिए शहद एक बहुत ही प्राकृतिक उपाय माना जाता है। रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पिएं और स्वाद बढ़ाने के लिए आप इस मिश्रण में नींबू भी मिला सकते हैं। कम से कम इस मिश्रण को दिन में एक बार लें और आप इसे शाम को भी खाली पेट ले सकते हैं क्योंकि यह एक प्राकृतिक नुस्खा है, इसलिए यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

एक दिन में ३ भोजन

एक-दो बार खाना न खाने से आपका वजन कम नहीं होता है। शोध के अनुसार जो लोग वजन घटाने के कारण नाश्ता नहीं करते हैं उनका वजन घटने के बजाय बढ़ जाता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप खाना छोड़ते हैं तो दिन का दूसरा भोजन करने पर आप अपने शरीर में अधिक कैलोरी लेते हैं। अपने एक भोजन को छोड़ देने से आपको और भी अधिक भूख लगेगी, जिससे दिन का अगला भोजन करते समय आपकी कैलोरी बढ़ जाएगी।

हरी चाय

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को काफी कारगर माना गया है। ग्रीन टी लेने से आपको ऐसी दवाएं लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जो दावा करती हैं कि आपका वजन कम होगा, जो कि झूठ है और ये दवाएं आपके शरीर को उनकी आदत डाल सकती हैं और रसायनों के कारण नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। कर सकते हैं। वजन कम करने में ग्रीन टी बहुत अच्छा काम करती है, आपको डाइटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

घर का खाना

मोटापे में घर का बना खाना बाहर के खाने से काफी बेहतर होता है क्योंकि बाहर के खाने में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे आपका वजन अचानक से काफी बढ़ सकता है। घर का बना खाना आपके स्वाद और कुछ चुनी हुई चीजों के अनुसार बनाया जाता है, जिसके बारे में आप जानते हैं, लेकिन बाहर का खाना कई एसिड और मसालों से बनाया जाता है, जिससे आपके शरीर को काफी परेशानी हो सकती है।

व्यायाम

व्यायाम शरीर को फिट रखने और वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 30 से 40 मिनट का व्यायाम काफी है। एक्सरसाइज के और भी कई फायदे हैं, जो आपको स्वस्थ रखते हैं, इसलिए सुबह खाना खाने से पहले एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

शरीर को हाइड्रेट रखें

पानी को डिटॉक्सिफाइंग एजेंट कहा जाता है। हमारे शरीर में कई ऐसे टॉक्सिन्स होते हैं, जिनकी वजह से हमारा वजन बढ़ता रहता है और ज्यादा पानी पीने से वो टॉक्सिन्स डिटॉक्सीफाई हो जाते हैं। खाना खाने के 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद पानी पीना चाहिए और वह भी गर्म पानी जिससे शरीर की चर्बी कम हो सके और खत्म हो सके।

खीरा खाएं-

खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को तरोताजा रखता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है साथ ही त्वचा में निखार लाता है।

सौंफ खाएं

एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें, पानी को आधा मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा करके इसका सेवन करें. इस उपाय को 2 महीने तक करें और आपको खुद ही असर दिखने लगेगा।

लौकी खाये-

 यह भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

पानी पिएं-

मोटापा घटने का आसन तारिका यानी आपको रोजाना 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी पानी पिएं तो आराम से पिएं। एक घूंट में ज्यादा पानी न पिएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर का सलाद-

टमाटर मोटापा कम करने में भी मददगार होता है. 2 महीने तक रोज सुबह 2 टमाटर खाने से आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

नींबु पानी:

मोटापा कम करने में नींबू पानी का काफी असर होता है। यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे कैलोरी बर्निंग सामान्य से तेज गति से होती है। एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर अच्छी तरह मिला लें। अगर आप इसमें शहद और काली मिर्च का पाउडर मिला दें तो यह और भी फायदेमंद होगा। बेहतर परिणामों के लिए बेहतर होगा कि आप इस पेय को सुबह खाली पेट पिएं।

गर्म पानी पिएं

– गर्म पानी शरीर से गंदगी बाहर निकाल देता है। जब आपका शरीर डिटॉक्स करने लगेगा और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आप स्लिम होने लगेंगे।

पपीता:

पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में देखा जाता है। पपीते में आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं और कैलोरी बहुत कम होती है, जो वसा को जलाने में मदद करती है। आपको रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए, यह मोटाकरी

करी

करी पत्ते में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल, कैल्शियम, विटामिन ए और सी जैसे आवश्यक तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ मोटापा कम करने में आपकी मदद करते हैं। सुनिश्चित करने के लिए ठीक है। तेज दौड़ने के लिए सुबह 8 से 9 बजे व्यायाम करें।पा कम करने का एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है।

पूरी नींद लें ।

वजन सहित आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं के लिए नींद महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनका वजन अधिक होता है, जिसमें पेट की चर्बी भी शामिल है।

प्रति रात कम से कम सात घंटे सोने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी नींद ले रहे हैं। यदि आपको संदेह है कि आपको नींद की बीमारी है, तो डॉक्टर से बात करें।

चीनी और शराब से बचें।

अध्ययनों से पता चला है कि चीनी और शराब दोनों वजन बढ़ा सकते हैं, लेकिन विशेष रूप से अतिरिक्त वसा की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को सीमित करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और अपने अतिरिक्त वसा का सेवन कम कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा के कई फायदे हैं, यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, साथ ही यह डायबिटीज में लिपिड की मात्रा कम करने, पाचन शक्ति बढ़ाने, शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार होता है। एलोवेरा शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे हमें कैलोरी और फैट बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे मोटापा भी कंट्रोल में रहता है। एक गिलास पानी में थोड़ा सा एलोवेरा का रस मिलाकर रोजाना पीने से लाभ मिलेगा।

Author: WWBLOG