बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के 15 तारिके।

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बदलते मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के 15 तारिके। 

चिलचिलाती गर्मी मानसून के बदलाव का स्वागत करता है। इस प्रकार मनुष्य अक्सर खुली बाहों के साथ इस मौसम का स्वागत करते हैं

लेकिन दुख की बात है कि बैक्टीरिया और वायरस इस मौसम के साथ हैं। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य पर नजर रखने और सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की जरूरत है। लेकिन इस अवधि में विभिन्न वायरस के कारण बीमारियों की बढ़ती संख्या के साथ, भारत में अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजनाओं पर भी विचार करना चाहिए।

यहाँ मानसून के लिए कुछ सरल स्वास्थ्य युक्तियाँ दी गई हैं जो हर व्यक्ति को फिट और स्वस्थ रहने के लिए अवश्य लेनी चाहिए।

1. विटामिन सी का अधिक सेवन, क्योंकि यह किसी भी घातक वायरस से लड़ता है:

  • मानसून वह समय है जब वायरस और बैक्टीरिया सबसे अधिक पनपते हैं।
  • संतरे और हरी सब्जियों सहित एक समृद्ध विटामिन सी आहार, ऐसे रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

2. जंक फूड से परहेज:

  • सड़कों पर गड्ढों और गड्ढों से भरा हुआ है। ये बड़ी संख्या में सूक्ष्मजीवों का घर हैं।
  • स्ट्रीट फूड, जो खुलेआम सड़कों पर बेचे जाते हैं, अक्सर इन हानिकारक सूक्ष्मजीवों के संपर्क में आते हैं।

3. स्थिर पानी का भंडारण नहीं करना:

  • मच्छरों का जन्म स्थिर पानी में होता है। वे बड़ी संख्या में बीमारियों के वाहक हैं।
  • एक को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि नालियों को भरा नहीं जाता है, और घर के किसी भी हिस्से में बारिश का पानी जमा नहीं होता है।

4. स्नान के पानी में कीटाणुनाशक जोड़ना:

  • ज्यादातर लोग बारिश में घूमना पसंद करते हैं। लेकिन दिन में कम से कम दो बार स्नान करना किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकता है।
  • पानी में कीटाणुनाशकों का उपयोग विभिन्न सूक्ष्मजीवों से रक्षा कर सकता है।

5. लोहे के कपड़े का उपयोग करना:

  • अलमारी में रखे कपड़े अक्सर बारिश में और धूप की कमी से नम हो जाते हैं। नमी फफूंद का कारण बनती है
  • पहनने से पहले कपड़ों को इस्त्री करना उन्हें स्टाइलिश लुक देने के अलावा इन फफूंद से मुक्त करता है।

6. अच्छी तरह से पकी हुई सब्जियाँ और फल को धो लेना चाहिये:

  • फलों और सब्जियों की खाल कई कीटाणुओं का घर है।
  • पानी से होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए उन्हें पकाने से पहले पर्याप्त रूप से बहते पानी में धोना चाहिए।

7. पर्याप्त नींद और व्यायाम:

  • किसी व्यक्ति के लिए प्रतिरक्षा बनाने और विभिन्न बीमारियों को रोकने के लिए 7-8 घंटे की नींद अनिवार्य है।
  • नियमित व्यायाम शरीर को सही आकार में रख सकता है और विभिन्न रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षा का निर्माण कर सकता है।

8. आंख को छूने से बचना:

  • नेत्र संक्रमण जैसे नेत्रश्लेष्मलाशोथ, सूखी आंखें और कॉर्नियल अल्सर इन दिनों के दौरान आम हैं।
  • किसी भी परेशानियों के मामले में, डॉक्टरों से परामर्श किया जाना चाहिए। वहाँ कुछ हैं 

9. हाथ की स्वच्छता बनाए रखना:

  • भोजन होने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना या साफ करना बहुत जरूरी है। यह सभी कीटाणुओं को मारता है।

10. मच्छरों से सावधानियाँ:

  • मच्छरों से सुरक्षित रहने के लिए घर में, मच्छर भगाने वाले कॉइल या टेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • भारत में कई स्वास्थ्य बीमा योजनाएं अब मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियों से निपटती हैं। इसलिए इन पर विचार किया जाना चाहिए।

11. नाखून काटना:

  • बैक्टीरिया और रोगाणु अक्सर नाखूनों के नीचे जमा होते हैं। तो उन्हें नियमित अंतराल पर काटना चाहिए।

12. एलर्जी से सुरक्षा:

  • इस मौसम में एलर्जी गंभीर हो सकती है।
  • बाहर जाते समय मास्क पहनना और एलर्जी-रोधी दवाएं लेना आवश्यक है।

13. गीले जूते का उपयोग नहीं करना:

  • एक गीले मोजे और जूते नहीं पहनने चाहिए क्योंकि रोगज़नक़ बढ़ सकते हैं।
  • जूतों की एक अतिरिक्त जोड़ी रखना फायदेमंद हो सकता है।

14. घर से नमी को दूर करना :

  • नम दीवारें कवक की वृद्धि का घर हैं इसलिये घर को नमी से दूर करना चाहिये

15. बीमार लोगों से दूरी बनाए रखना:

  • कई लोग इस दौरान फ्लू या सर्दी को पकड़ लेते हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाए रखना बेहतर है।

Author: WWBLOG

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