विटामिन सी से भरपूर इन 5 फूड्स का रोजाना करें सेवन

Take these 5 foods rich in vitamin C daily
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देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो हर किसी को चिंतित करता है। हर कोई कोरोना को रोकने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने पर पूरा ध्यान दे रहा है। फलों और सब्जियों के साथ ऐसी चीजों का सेवन करना, जो इम्युनिटी को बढ़ाता है।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन आपको अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा और कई खतरनाक बीमारियों को रोकेगा।

Orange

संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व जैसे कि कोलीन पाए जाते हैं। गर्मियों में, शरीर को आवश्यक पानी का पोषण मिलता है, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ जाती है। इसके अलावा संतरे का सेवन सूरज की रोशनी से होने वाली बीमारियों से बचाता है।

Mango

गर्मियां शुरू होते ही आमों का मौसम शुरू हो जाता है। आपको बता दें कि आम में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बढ़ती प्रतिरक्षा के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसलिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

Grapes

अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट तत्व होता है। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Lemon

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और कई संक्रामक रोगों से बचाता है। आप इसे पानी में या सलाद आदि में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Tomatoes

टमाटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पाया जाता है। रोजाना खाली पेट टमाटर का सेवन करना कारगर होता है। इसके अलावा सलाद के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Author: WWBLOG