विटामिन बी 12 एक स्वस्थ, लंबे जीवन जीने की कुंजी

white capsules on yellow background
Spread the love

जबकि सभी विटामिन और खनिज अपने निर्धारित मात्रा में अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, विटामिन बी 12 आवश्यक विटामिनों में से एक है जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने और बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है। लगभग 100 साल पहले तक, मानव जाति ने यह पाया था कि नींबू और खट्टे फल खाने से स्कर्वी ठीक हो जाता है, लेकिन यह या तो विटामिन को अलग करने में सक्षम नहीं था जो कि कमी थी (विटामिन सी – एस्कॉर्बिक एसिड) या यह बताएं कि यह विटामिन की कमी थी।

अग्रिमों में से एक जो हमने विटामिन को देखने के तरीके को बदल दिया था, यह खोज थी कि फोलेट में माताओं की कमी (विटामिन बी परिवार से फोलिक एसिड) जन्म दोषों जैसे कि स्पाइना बिफिडा और एनेस्थली से जुड़ी है।

 

  • विटामिन बी 12 आपके तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य को विनियमित करने में मदद करता है और डीएनए संश्लेषण और लाल रक्त कोशिका के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो आपके शरीर को आंतरिक रूप से उत्पन्न नहीं कर सकता है और इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए, बी 12 ड्रॉप्स, कैप्सूल और इंजेक्शन जैसे पूरक।
  • अब पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टरों ने तीन बीएस: फोलेट, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 पर स्पॉटलाइट डाल दिया है।

यह विटामिन बी परिवार है जो विभिन्न प्रकार के एंजाइमों को अपना काम करने में मदद करता है, कार्बोहाइड्रेट और वसा से ऊर्जा जारी करने से लेकर अमीनो एसिड को तोड़ने और शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन और ऊर्जा-युक्त पोषक तत्वों के परिवहन तक:

  • बी 1 (थियामिन)
  • बी 2 (राइबोफ्लेविन)
  • बी 3 (नियासिन)
  • बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड)
  • बी 6 (पाइरिडोक्सिन)
  • बी 7 (बायोटिन)
  • बी 9 (फोलेट [फोलिक एसिड])
  • बी 12 (कोबालिन)


कोबालमिन क्या है?
विटामिन बी Vitamin, जिसे कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो मानव शरीर के प्रत्येक कोशिका के चयापचय में शामिल होता है। यह आठ बी विटामिन में से एक है। यह डीएनए संश्लेषण में और फैटी एसिड और एमिनो एसिड चयापचय दोनों में एक cofactor है। विटामिन बी 12, या कोबालिन, प्राकृतिक रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। यह खाद्य पदार्थों या पूरक में भी जोड़ा जा सकता है। लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए बनाने के लिए विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य और विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी है। अब, वैज्ञानिक बड़े पैमाने पर विटामिन बी 12 पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो किसी की लंबी उम्र को बढ़ाने के लिए कहा जाता है।

विटामिन बी 12 हेल्दी एजिंग से क्यों जुड़ा है:
विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो तंत्रिका और रक्त कोशिका के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण है, और अधिकांश लोग भोजन में इसका पर्याप्त उपयोग करते हैं। बी 12 की कमी, या इसे अवशोषित करने में असमर्थता वाले लोग सप्लीमेंट्स का उपयोग कर सकते हैं।
B12 के वयस्कों में समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं:

  1. बेहतर ऊर्जा स्तर
  2. थकान में कमी
  3. स्मृति हानि की रोकथाम
  4. मनोभ्रंश और अल्जाइमर के जोखिम में कमी
  5. मूड में सुधार और अवसाद और चिंता के स्तर को कम किया

लक्षण पता चलता है कि एक विटामिन बी 12 या Cobalamin की कमी है:
महालोहिप्रसू अरक्तता-एक लाल सामान्य आकार से भी बड़ा रक्त कोशिकाओं की हालत और की तुलना में सामान्य मात्रा एक छोटे
सांघातिक आंतरिक कारक की कमी के कारण एनीमिया का कारण तो यह है कि विटामिन बी 12 अवशोषित नहीं है
थकान , कमजोरी
तंत्रिका अकड़ना के साथ क्षति, हाथ और पैर में झुनझुनी
मेमोरी हानि, भ्रम
मनोभ्रंश
अवसाद
जब्ती

विटामिन बी के किन खाद्य स्रोतों का सेवन करना चाहिए?

  1. अंडा
  2. दूध
  3. पनीर
  4. दही
  5. दही
  6. पनीर
  7. मछली, शंख
  8. जिगर
  9. लाल मांस
  10. मुर्गी पालन
  11. फोर्टिफाइड न्यूट्रीशनल यीस्ट
  12. दृढ़ नाश्ता अनाज
  13. समृद्ध सोया या चावल का दूध, दूसरों के बीच में

अगर एक शाकाहारी हो तो क्या होगा?
हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, जो लोग शाकाहारी भोजन खाते हैं, उन्हें अक्सर इसके बी 12 सामग्री के लिए ब्रूअर या पोषण खमीर शामिल करना बताया जाता है। हालांकि, खमीर में स्वाभाविक रूप से यह विटामिन नहीं होता है और यह केवल तभी मौजूद होगा जब इसके साथ फोर्टिफाइड किया जाएगा। ध्यान रखें कि कुछ ब्रांड, लेकिन सभी नहीं, बी 12 होते हैं।

लेकिन एक अध्ययन के रूप में स्व-निर्धारित या स्व-चिकित्सा न करें, यह साबित करता है कि विटामिन बी 12 का बहुत उच्च रक्त स्तर जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

डिस्क्लेमर: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपके पास किसी भी चिकित्सा मामले के बारे में कोई विशिष्ट प्रश्न हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक या एक पेशेवर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें

Author: WWBLOG

Leave a Reply